कोच के सुझाव ने राहुल चौधरी की सबसे घातक कबड्डी चाल को कैसे विकसित किया

Spread the love

शोमैन बताते हैं कि कैसे उन्होंने सीख लिया और अपने चाल-चलन को पूरा करते हुए आगे बढ़ने की कोशिश की। अपने विवो प्रो कबड्डी करियर में 950 से अधिक Raid अंक के साथ, राहुल चौधरी ने पहले ही खेल के इतिहास में सबसे बड़े रेडरों में से एक के रूप में खुद को स्थापित किया है। शोमैन के विस्फोटक बदलाव और विपक्षी हाफ के अंदर गहरी निडरता के साथ अंक लेने के लिए उनका निडर दृष्टिकोण अक्सर फ्लैट-फुट डिफेंस छोड़ देता है और उनके शानदार करियर की पहचान रहा है। हालांकि, विशेष रूप से एक कदम – द रनिंग हैंड टच – उनके करियर के एक प्रमुख हिस्से के लिए उनका अब तक का दौर रहा है। विवो प्रो कबड्डी की साप्ताहिक इंस्टाग्राम लाइव चैट श्रृंखला पर ”Beyond the Mat ” मैै से, रेडर ने बताया कि कैसे उन्होंने अपनी पसंदीदा चाल की कला में महारत हासिल की।

 Rahul Chaudhari’s most lethal kabaddi move
Rahul Chaudhari Showman

जब मैंने कबड्डी खेलना शुरू किया, तो मैं राइट कॉर्नर था, “शोमैन ने कहा,” मुझे SAI गांधीनगर में प्रशिक्षण देने के लिए चुना गया था और महिपाल नरवाल और मनप्रीत सिंह जैसे वरिष्ठ खिलाड़ी थे। इसलिए, हमें कभी खेलने का मौका नहीं मिला। हम बस किनारे पर बैठेंगे और निरीक्षण करेंगे। ” यह महिपाल था, जिसने अंततः चौधरी को Raid में हाथ आजमाने के लिए प्रेरित किया। “महिपाल एक शानदार रेडर था,” तमिल थलाइवास स्टार से पता चला, “उन्होंने लायन जम्प को बहुत अच्छी तरह से अंजाम दिया और वह पूरा पैकेज था। उन्होंने जो प्रशंसा प्राप्त की, उससे मुझे एहसास हुआ कि मैं भी, अगर मैं एक छापा मारता, तो मैं कुछ अच्छे Raids के साथ सभी अपराधों को चुरा सकता था।

जबकि चौधरी ने टूर्नामेंट में भाग लेने वाली टीम बनाई थी, वह अक्सर विकल्प के बीच बैठते थे। हालाँकि, यह वही है जो उनके कबड्डी करियर के दौरान बदल गया। अगर आप विकल्प के बीच बैठते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए किनारे पर दौड़ना पड़ता है कि क्या आप गर्म हैं और जाने के लिए तैयार हैं अगर कोच आपको अंदर लाना चाहता है। और वार्म-अप के रूप में रनिंग हैंड टच का अभ्यास करें। इसलिए, मैंने उन वार्म अप रनों के दौरान करना शुरू कर दिया, ”चौधरी ने समझाया। “एक बार जब मैंने यह जान लिया कि ऐसा कैसे किया जाता है, तो कोच ने मेरे साथ काम किया और मुझे सिखाया कि कैसे जल्दी से दिशा बदलकर एक रक्षा शुरू की और कुछ अंक बटोरे। वह कॉर्नर डिफेंडर से एक रेडर के रूप में मेरे संक्रमण की शुरुआत थी। तब से, मैंने पीछे मुड़कर नहीं देखा, ”शोमैन ने कहा। बहुमुखी प्रतिभा महत्वपूर्ण है जबकि वह रनिंग हैंड टच में सबसे अच्छे हैं, चौधरी का मानना ​​है कि खेल का छात्र होने के नाते और एक रेडर के कौशल को जोड़ना एक रेडर के लिए लगातार सफलता पाने के लिए अत्यधिक महत्व रखता है। चौधरी ने कहा, “हमारे छोटे दिनों में, हमारे पास गढ़ का अध्ययन करने और छापे की चाल को सही करने का तरीका सीखने के लिए फुटेज नहीं थे,” लेकिन अब, बहुत सारे डेटा और बहुत सारे वीडियो उपलब्ध हैं जो एक युवा खिलाड़ी को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं खेल। यह महत्वपूर्ण है कि वे खिलाड़ियों के रूप में खुद को बेहतर बनाने के लिए इन सुविधाओं का पूरा उपयोग करें। ”

एक रेडर को इस उम्र में सफल होने के लिए, उनके लिए कम से कम 4-5 Raiding Moves सीखना महत्वपूर्ण है। हालांकि, अगर वे रनिंग हैंड टच को पूरा कर सकते हैं, तो बोनस पॉइंट लेने के लिए कौशल और मोड़ पर हमला करना सीख सकते हैं, किसी भी रक्षा के पास उनके लिए कोई जवाब नहीं होगा, ”चौधरी ने निष्कर्ष निकाला। चौधरी के समर्पण ने उन्हें रक्षा से अपराध करने और खेल के इतिहास में सबसे बेहतरीन रेडरों में से एक बनने में मदद की। और जब वह पहले से ही एक अविश्वसनीय यात्रा पर निकल चुका है, तब भी शोमैन उच्चतम स्तर पर प्रदर्शन करने के लिए अपने कौशल को सुधारने पर काम कर रहा है।

Click to rate this post!
[Total: 1 Average: 5]

Leave a comment